Top University List

Top University List: 12वीं के बाद इन टॉप यूनिवर्सिटी में लें एडमिशन,‌ मिलेगी अच्छी जाॅब

Top University List: अक्सर 12वीं क्लास के अंत तक आते ही छात्र आगे की पढ़ाई के लिए चिंतित रहते हैं. 12 वीं पास करने के बाद छात्रों को सबसे बड़ी समस्या यह होती है कि आखिर वह किस कोर्स को चुनें और किस यूनिवर्सिटी में एडमिशन लें. अच्छी यूनिवर्सिटी में एडमिशन लेने से ना केवल अच्छा ज्ञान मिलता है बल्कि आगे जाकर नौकरी के लिए भी अच्छे मौके मिलते हैं. यही वजह है कि छात्र हमेशा अच्छी यूनिवर्सिटी में ही दाखिला लेना चाहते हैं.

इसी को देखते हुए आज हम आपक ऐसी टॉप 5 यूनिवर्सिटी के बारे में बताने जा रहे हैं जहां एडमिशन लेकर आप अच्छे ज्ञान के साथ आगे चलकर अच्छी जॉब के अवसर पा सकते हैं.

दिल्ली यूनिवर्सिटी (Delhi University-DU):

दिल्ली यूनिवर्सिटी भारत की टॉप यूनिवर्सिटी में शामिल है. यह यूनिवर्सिटी दिल्ली में स्थित है, जो सेंट्रल यूनिवर्सिटी है. दिल्ली यूनिवर्सिटी की स्थापना 1922 में की गई थी. इस यूनिवर्सिटी की टेक्निकल एजुकेशन की पढ़ाई को काफी अच्छा समझा जाता है. इस अलावा दिल्ली यूनिवर्सिटी में कई ऐसे कोर्स हैं जिसमें एडमिशन लेकर छात्र आगे चलकर अच्छी नौकरी पा सकते हैं. आपको बता दें कि इस यूनिवर्सिटी में देश के अलग-अलग राज्यों के छात्रों के अलावा कई विदेशी छात्र भी पढ़ने आते हैं.

बनारस हिन्दू यूनिवर्सिटी(BHU):

बनारस हिंदू यूनिवर्सिटी को काशी हिंदू यूनिवर्सिटी के नाम से भी जाना जाता है. इस यूनिवर्सिटी की स्थापना मदन मोहन मालवीय ने 1916 में की थी. इस यूनिवर्सिटी में एडमिशन लेने के लिए छात्रों को एंट्रेंस टेस्ट देना पड़ता है. ऐसे में आप भी इस यूनिवर्सिटी में टेस्ट को लेकर एडमिशन ले सकते हैं. आपको बता दें कि बनारस हिंदू यूनिवर्सिटी भी एक सेंट्रल यूनिवर्सिटी है, जो यूपी के वाराणसी जिले में स्थित है.

Read More: Indian Army Recruitment: 10वीं पास के लिए भारतीय सेना में शामिल होने का शानदार मौका, जल्द करें ऐसे आवेदन

इंडियन इंस्टिट्यूट ऑफ साइंस बैंगलोर (Indian Institute of Science):

इंडियन इंस्टीट्यूट ऑफ साइंस विश्वविद्यालय बेंगलुरु में स्थित है. यह यूनिवर्सिटी देश के चुनिंदा बेहतरीन यूनिवर्सिटी में गिना जाता है. यह यूनिवर्सिटी पूरी दुनिया भर में टेक्नोलॉजी और इंजीनियरिंग रिसर्च के लिए मशहूर है. इस यूनिवर्सिटी में आप साइंस और इंजीनियरिंग से रिलेटेड कोर्स करके बेहतरीन नौकरी पा सकते हैं. आपको बता दें कि इस यूनिवर्सिटी में साइंस एंड टेक्नोलॉजी रिलेटेड कोर्स करने के लिए विदेशों से भी छात्र आते हैं.

जामिया मिलिया इस्लामिया यूनिवर्सिटी (JMI):

जामिया मिलिया इस्लामिया यूनिवर्सिटी दिल्ली में स्थित है, जिसकी स्थापना 1920 में की गई थी. इस यूनिवर्सिटी में कई विदेशी छात्र भी पढ़ते हैं. आपको बता दें कि जामिया मिलिया इस्लामिया यूनिवर्सिटी सेंट्रल यूनिवर्सिटी है, जहां आप बहुत से ऐसे कोर्स कर सकते हैं जो आपको भविष्य में बेहतरीन जॉब दिलाने में सहायक साबित होगी.

जवाहरलाल नेहरू यूनिवर्सिटी (JNU):

जवाहरलाल नेहरू यूनिवर्सिटी दिल्ली में स्थित है. यह देश की टॉप यूनिवर्सिटी में से एक है. इसकी स्थापना 1969 में की गई थी. आपको बता दें कि यह यूनिवर्सिटी केंद्र सरकार के अधीन आती है. 2017 में जवाहरलाल नेहरू यूनिवर्सिटी को राष्ट्रपति ने सर्वश्रेष्ठ यूनिवर्सिटी का पुरस्कार भी दिया है. यह यूनिवर्सिटी कई कोर्स उपलब्ध कराती है, इन कोर्स की सहायता से भविष्य में अच्छी नौकरी मिलने की संभावना बढ़ जाती है. जानकारी के लिए बता दें कि देश के कई बड़े नेता जैसे विदेश मंत्री एस जयशंकर और वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण भी इस यूनिवर्सिटी से डिग्री ले चुके हैं.

Read More: Railway Recruitment 2023: रेलवे में निकली बंपर भर्ती, 10वीं पास के लिए सुनहरा मौका, ऐसे करें ऑनलाइन आवेदन

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *